Advertisement

गर्मियों में पिएं ये 5 नेचुरल ड्रिंक्स, शरीर में भर देंगे एनर्जी

Apr 05, 2023 15:36 IST
गर्मी का मौसम आखिरकार आ ही गया है, और इसके साथ ही सभी हर कोई ठंडी और ताजगी देने वाली चीजों का सेवन करना चाहता है. फिर वो चाहे स्वादिष्ट फलों का सलाद हो या फिर टेस्टी पॉप्सिकल. गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए और खुद को हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है, क्योंकि जब मौसम गर्म होता है, तो हमें अधिक पसीना आता है और इस प्रकार शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. जिस वजह से हम लो एनर्जी और थकान महसूस करते हैं. बता दें कि ऐसी कई सारी देसी ड्रिंक्स हैं जो गर्मियों में हाइड्रेटेड और ऊर्जावान रहने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो समर फ्रेंडली देसी ड्रिंक्स.
5
तस्वीरें
  • खीरा पुदीने का जूस

    खीरा ना सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है साथ ही वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है. पुदीना और खीरे का जूस हीट स्ट्रोक की संभावना को कम करने और शरीर को अंदर से हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है. बस खीरे का जूस निकाल लें, इसमें पुदीना की प्यूरी मिलाएं और इसके फायदे पाएं.
  • नारियल पानी

    फ्रेश नारियल पानी कैलोरी में कम आपकी समर ड्रिंक के लिए बेहतरीन विकल्प है. नारियल पानी गर्मियों के दौरान हाइड्रेशन के लिए एक उत्कृष्ट पेय है और इसका हमारे शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है.
  • सत्तू कूलर

    गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और वजन घटाने के लिए एक लोकप्रिय सुपरफड है सत्तू. यह आपके समर ड्रिंक्स मेन्यू के लिए भी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. लोवनीत बत्रा नें खुलासा किया कि यह " आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम में उच्च और सोडियम में कम है, जो तेजी से ऊर्जा देने के साथ-साथ कूलिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है।" आप इससे वाटर-बेस्ड कूलर बना सकते हैं या खुद को हाइड्रेट करने के इसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं.
  • छाछ

    एक हल्का और फ्रेश ड्रिंक, छाछ पूरे देश में लोकप्रिय है. इसमें नमक और मसालों के साथ पतला दही और कभी-कभी पुदीना जैसी जड़ी-बूटियाँ भी शामिल कर सकते हैं. अगर आप गर्मियों के दौरान बेचैनी या घमौरियों से पीड़ित हैं, तो छाछ का सेवन कर सकते हैं, ये खुद को हाइड्रेट और ऊर्जावान बनाने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है.
  • बेल का शर्बत

    बेल या वुड एप्पल एक ऐसा फल है जो डिहाइड्रेशन को रोक सकता है, साथ ही यह आपको ऊर्जा प्रदान कर सकता है और आपको ठंडा कर सकता है. यह बेहतरीन पाचन और आंतों को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है.
Advertisement
Language
Dark / Light mode