Advertisement

गर्मी में भूलकर भी फ्रिज में न रखें ये 5 चीजें

Jun 15, 2023 21:11 IST
आज के समय में हमारे किचन में एक चीज जो हमारी सबसे बड़ी साथी होती है वो फ्रिज है. खासतौर से गर्मियों के मौसम में. खाना स्टोर करने से लेकर फलों और सब्जियों को फ्रेश रखने के लिए भी हम फ्रिज का सहारा लेते हैं. लेकिन यहाँ एक ट्विस्ट है: क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फूड आइटम्स भी हैं जो फ्रिज में नहीं रखे जाने चाहिए? शॉक्ड होने की जरूरत नही है क्योंकि फ्रिज में रखने से उनका स्वाद और पोषण दोनो ही नष्ट हो सकते हैं. आइए बताते हैं आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स जो आपको फ्रिज में नही रखने चाहिए.
5
तस्वीरें
  • आलू

    प्याज की तरह छिलके वाले आलू को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ठंडा तापमान आलू में मौजूद स्टार्च को चीनी में बदल देते हैं, जो अमीनो एसिड के साथ मिलकर आपकी सेहत पर असर डाल सकता है.इसके अलावा फ्रिज में रखने से वो जल्दी खराब हो सकते हैं.
  • प्याज

    छिलके वाले प्याज को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ठंडे तापमान के कारण उनमें फफूंद लग सकती है और वो नरम हो सकते हैं. अगर आप कटे हुए प्याज को स्टोर करना चाहते हैं तो उन्हें एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं.
  • तुलसी

    तुलसी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. तुलसी को फ्रिज में रखने से इसका चमकीला हरा रंग खो जाता है और पत्तियां जल्दी सूखने लगती हैं. फ्रिज की जगह आप तुलसी को पानी से भरे एक बरतन में रखें और इसे किचन शेल्फ पर नॉर्मल रूम टेंपरेचर में रख दें.
  • टमाटर

    हालांकि टमाटर को फ्रिज में रखना आम बात है. लेकिन टमाटर को फ्रिज में रखने से उनके स्वाद और पोषक तत्व पर असर पड़ता है. इनके स्वाद और गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए इन्हें रूम टेंपरेचर में स्टोर करना सबसे अच्छा है.
  • मेवे

    लंबे समय तक फ्रिज में मेवे रखने से बचें क्योंकि बहुत लंबे समय तक फ्रिज में रखने की वजह से उनमें फ्रिज में रखी दूसरी चीजों की महक आ जाती है. जिससे असर उनके टेस्ट पर भी पड़ सकता है. इसके बजाय, उन्हें सीधे धूप से दूर किसी ठंडी सूखी जगह पर स्टोर करें.
Advertisement
Language
Dark / Light mode